DISQUS

इंटरव्यू के दौरान ये 7 गलतिया अक्सर आप कर जाते है

नमस्कार दोस्तों हमारे इस वीडियो में हमें ऐसी 7 गलतियों के बारे में जिक्र करेंगे जो हम इंटरव्यू के दौरान अक्सर कर जाते हैं अगर हमारा वीडि...

नमस्कार दोस्तों हमारे इस वीडियो में हमें ऐसी 7 गलतियों के बारे में जिक्र करेंगे जो हम इंटरव्यू के दौरान अक्सर कर जाते हैं अगर हमारा वीडियो पसंद आए तो प्लीज इस वीडियो को लाइक सब्सक्राइब और शेयर जरूर करें.



1.सबसे पहली गलती रॉंग ड्रेसिंग मतलब कि गलत पहनावा हा  दोस्तों मुझे आज भी याद है की जब मैं अपने पहले इंटरव्यू में गई थी तो मैं जिसके कैसुअल जींस और टीशर्ट पहन कर गई थी जिसमें कि इंटरव्यू के बाद इंटरव्यू लेने वाली मैडम ने मुझसे कहा था कि अगली बार कुछ फॉर्मल सा पेहन कर आना यही गलतिया हम सब करते है  इंटरव्यू के दौरान हमारी ड्रेसिंग सेंस बहुत माइने रखती है दोस्तों क्योकि हमारी ड्रेसिंग सेंस ही हमारे बारे में बहुत कुछ कह जाती है इसिलिये जब भी आप इंटरव्यू के लिए जाये तब अच्छी ड्रेसिंग यानी पहनावा होना चाहिये और इंटरव्यू को सीरियस हो कर देना चाहिये.



2.दुसरा खुद को ज्यादा स्मार्ट समझ ना या फिर कॉन्फिडेंस की कमी होना बहुत से लोग मैंने देखा है कि जब कंपनियों में नौकरी करते समय किसी और कंपनी में जॉब फाइल करते हैं तो उनकी स्मार्टनेस एक बहुत ही ज्यादा अलग लेवल पर होती है दूसरी तरफ कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्है कॉन्फिडेंस की इतनी कमी होती है कि वह इंटरव्यू के दौरान पूछे जाने वाले सवालों का जवाब ही नहीं सही से दे पाते इंटरव्यू के दौरान हमें बिल्कुल भी घबराना नहीं चाहिए और इंटरव्यू लेने वाले व्यक्ति की आंखों में आंखें डाल कर बातें करनी चाहिए ज्यादा से ज्यादा क्या होगा किसी सवाल का गलत जवाब हि दिया जाएगा कोई बात नहीं उस से हमें एक अच्छा रीज़न दे कर सही भी कर सकते हैं.



3.तीसरी गलती जॉब करने के लिए सही रीज़न ना देना ये शो ना कर पाना कि इस जॉब कि आपके पास कितनी नीड़ है हर इंटरव्यू में हम ये सवाल जरुर सोचते हैं कि और पूछा भी जाता है कि आप यह जॉब क्यों करना चाहते हो आप दूसरी कंपनी छोड़ कर इस कंपनी में क्यों आना चाहते हो इस दोरान बहुत से लोग कहते हैं कि आपकी कंपनी में ज्यादा सैलरी दी जा रही है मुझे बस कोई भी नौकरी मिल सकती थी लेकिन मैं इसके लिए ज्यादा तैयार महसूस करता हूं इस तरह के जवाब देने से हम इंटरव्यू लेने वाले व्यक्ति पर कोई खास प्रभाव नहीं छोड़ते इस दौरान हमे ऐसा कोई अच्छा रीज़न देना चाहिए जिससे उन्हें लगे कि हां ये बंदा या बंदी हमारे लिए बहुत जरूरी है इसलिए हमेशा इंटरव्यू के दौरान जवाब देते समय जॉब करने की बहुत ही ऐहैम प्रभावित और ख़ास रीज़न देना ही सही है.



4. चौथी गलती इंटरव्यू के लिए पहले से तैयारी ना करना बहुत से लोग इंटरव्यू बिना किसी तैयारी के ही देने चले जाते हैं हमे इंटरव्यू देने से पहले उस कंपनी के बारे में पूरी बेसिक जानकारी ले लेनी चाहिए हमें अपने रिज्यूम और CV को अच्छे से देख लेना चाहिए कि हम इस में कितने साल का अनुभव लिखे हैं ऑब्जेक्टिव मैं क्या क्या लिखा है, एजुकेशनल और टेक्निकल क्वालिफिकेशन में क्या क्या लिखनी चाहिए और क्या क्या लिख कर रखी हुई है, हमारी होब्बिस क्या है? क्यु कि इंटरव्यू के दौरान हमे इन्ही बातों के ऊपर जवाब देने पड़ते हैं इसीलिए हमें यह बाते पहले से ही पता होनी चाहिए.



5.पांचवीं गलती अच्छे सवाल ना करना काफी लोग इंटरव्यू के दौरान पूछते हैं कि क्या उन्हें अलग से केबिन मिलेगा. आप यहाँ कितनी लेडी वर्कर काम कर सकती हैं काम करती है मेरी सैलरी कितने दिनों पर मिलेगी कितनी मिलेगी और क्या कोई और भी हो जॉब कर सकता है मेरे परिचित मेरे दोस्त या यह कंपनी काम क्या करती है हमें इंटरव्यू के दौरान इस तरह के बेतुके सवाल करने की कोई जरूरत ही नहीं है इन बारे में हम बाद में भी वहां के किसी व्यक्ति से आराम से पूछ सकते हैं ये इंटरव्यू के दौरान इन सवालों से हमारा इंटरव्यू लेने वाले पर एक बहुत ही गंदा और गलत इंप्रेशन पड़ता है नेगेटिव बॉडी लैंग्वेज हमारी

6.छटवी गलती है ज्यादा तर लोग इंटरव्यू के दौरान अपनी बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान नहीं रखते कि वो कैसे बोल रहे हैं कैसे बिहेवियर कर रहे हैं कैसा एटीट्यूड दिखा रहे है और किस तरह की बातें कर रहे हैं ज्यादा हसना, ज्यादा बोलना, दूसरी कंपनी की बुराई करना ये सारी नेगेटिव बॉडी लैंग्वेज के अंतर्गत आती है हमेशा जब आप इंटरव्यू देने जाये तो अपने एटीट्यूड, अपने बिहेवियर, अपने चाल भाव सब कुछ पॉजिटिव एक पॉजिटिव इम्प्रैशन हि डालियेगा अगर लेकिन आप नेगेटिविटी यूज़ करते है तोह वो एक नेगेटिव इम्प्रैशन की तरफ लीड करती है.

7. हमारी सातवी और आखरी गलती अपने पहले वाली कंपनी की बुराई करना इंटरव्यू में जब यह पूछा जाता है कि आपने पुरानी जॉब क्यों छोड़ दी तो बहुत से लोग कहते हैं कि मुझे उस कंपनी में सैलरी नहीं मिलती थी वहां का बॉस खराब था वहा पर मुझे काम करना अच्छा नहीं लगता था वहां पर मुझसे ज्यादा काम करवाया जाता था आपको कहना चाहिए यहां पे कि हमारी पहले वाली कंपनी का में बहुत ही ज्यादा सुख गुजार हूं कि उसने मुझे बहुत कुछ सिखाया मुझे इतना होनहार बनाया लेकिन मेरी कुछ पारिवारिक परिस्थितियों की वजह से मुझे आपकी कंपनी ने ज्यादा प्रभावित किया जिसके कारण मैं यहां पर जॉब लेने आया हूं

धन्यवाद्

इस पोस्ट को विडियो द्वारा देखे

Related

Root 515406670811934530

Post a Comment

Subscribe us on YouTube

All Categories


item