DISQUS

सीसीसी फ़रवरी ऑनलाइन पंजीकरण फार्म २०१८ DOEACC NIELIT ऑनलाइन परीक्षा

सीसीसी ऑनलाइन पंजीकरण फार्म DOEACC सीसीसी फ़रवरी फार्म २०१८ NIELIT DOEACC सीसीसी ऑनलाइन फार्म कैसे सीसीसी पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने के लि...

सीसीसी ऑनलाइन पंजीकरण फार्म DOEACC सीसीसी फ़रवरी फार्म २०१८ NIELIT DOEACC सीसीसी ऑनलाइन फार्म कैसे सीसीसी पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने के लिए जांच फीस पात्रता मानदंड सीसीसी कोर्स सिलेबस ऑनलाइन परीक्षा प्रक्रिया सीसीसी ऑनलाइन फार्म


NIELIT DOEACC सीसीसी कोर्स । सीसीसी ऑनलाइन पंजीकरण फार्म


अद्यतन दिनांक ०१.१२.२०१७: सीसीसी, ECC, सीसीसी + & बीसीसी कंप्यूटर कोर्स फरवरी २०१८ कोर्स अब शुरू कर दिया गया है । उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.......

राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स & सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (NIELIT), (तत्कालीन DOEACC सोसायटी), इलेक्ट्रॉनिक्स & सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के अंतर्गत एक स्वायत्त वैज्ञानिक सोसायटी (मो & आईटी), भारत सरकार की स्थापना की गई थी सूचना, इलेक्ट्रॉनिक्स & संचार प्रौद्योगिकी (IECT) के क्षेत्र में मानव संसाधन विकास और संबंधित कार्यकलापों को आगे ले जाना । NIELIT IECT के क्षेत्र में औपचारिक & गैर औपचारिक शिक्षा में दोनों के अलावा राज्य के अत्याधुनिक क्षेत्रों में उद्योग उन्मुख गुणवत्ता शिक्षा और प्रशिक्षण कार्यक्रमों के विकास के लिए लगे हुए है. NIELIT ने IECT के क्षेत्र में परीक्षा और प्रमाणन के लिए देश की प्रमुख संस्था होने के लिए मानक स्थापित करने का प्रयास किया है । यह भी एक राष्ट्रीय परीक्षा निकाय है, जो गैर-औपचारिक क्षेत्र में आईटी में पाठ्यक्रम आयोजित करने के लिए मान्यता प्राप्त संस्थानों/ सीसीसी कंप्यूटर पाठ्यक्रम फरवरी २०१८ शुरू कर दिया गया है । नीचे दी गई विस्तृत जानकारी देखें ।

सीसीसी कोर्स के बारे में: यह पाठ्यक्रम आम आदमी के लिए एक बुनियादी स्तर आईटी साक्षरता कार्यक्रम प्रदान करने के उद्देश्य के लिए बनाया गया है । इस कार्यक्रम की अनिवार्य रूप से कल्पना की गई है कि आम आदमी को एक अवसर देने के लिए कंप्यूटर साक्षरता प्राप्त करने के लिए जिससे जीवन के विभिंन क्षेत्रों में वृद्धि हुई है और तेजी से पीसी प्रवेश में योगदान । पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद वर्तमान अपने कर्मियों को तैयार करने के मूल प्रयोजनों के लिए कंप्यूटर का उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए/व्यापार पत्र, इंटरनेट पर जानकारी देखने (वेब), प्राप्त करने और भेजने मेल, अपने व्यापार प्रस्तुतियों की तैयारी, छोटे डाटाबेस आदि की तैयारी यह छोटे व्यापार समुदायों, गृहिणियों, आदि कंप्यूटर का उपयोग कर अपने छोटे खातों को बनाए रखने और सूचना प्रौद्योगिकी की दुनिया में आनंद लेने में मदद करता है । इस कोर्स है, इसलिए, और अधिक व्यावहारिक उंमुख बनाया है ।

सीसीसी कोर्स के लिए पात्रता: अभ्यर्थी निम्न तीन मोड्स के माध्यम से NIELIT सीसीसी परीक्षा में दिखाई दे सकते हैं और प्रत्येक विधा के लिए पात्रता मानदंड प्रत्येक के विरुद्ध दर्शाया गया है:

*NIELIT अनुमोदित संस्थानों द्वारा प्रायोजित सीसीसी पाठ्यक्रम संचालित करने के लिए अनुमति दी है-किसी भी शैक्षिक योग्यता की परवाह किए बिना ।
*सरकार द्वारा प्रायोजित उंमीदवारों को मांयता प्राप्त स्कूलों/NIELIT से सीसीसी आयोजित करने के लिए एक अद्वितीय पहचान संख्या प्राप्त कर-चाहे किसी भी शैक्षिक योग्यता की ।
*प्रत्यक्ष आवेदकों (अनिवार्य रूप से मांयता प्राप्त पाठ्यक्रम के दौर से गुजर या बिना किसी सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूल/कॉलेज द्वारा प्रायोजित) किसी भी शैक्षिक योग्यता की ।

पाठ्यक्रम की अवधि: उन उम्मीदवारों जो सीसीसी ऑनलाइन पंजीकरण फार्म भरा है परीक्षा पैटर्न & विस्तृत पाठ्यक्रम पता होना चाहिए । पाठ्यक्रम की कुल अवधि ८० घंटे है ।

परीक्षा शुल्क: सीसीसी के लिए परीक्षा शुल्क रु 500.00 + सेवा कर के रूप में लागू है जो ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरने के दौरान एनईएफटी/आरटीजीएस/सीएससी-एसपीवी/ऑनलाइन (क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग) के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान किया जाना है ।


Related

Whats New 4717788352285579405

Post a Comment

Subscribe us on YouTube

All Categories


item